जिन महत्वपूर्ण जगहों के बदले गए नाम और अभी बदलने वाले हैं, देखिए लिस्ट

5MN: जैसा कि आपको आता होगा कि 2018 में कई शहरों और कई जगहों के नाम बदले गए। अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में योगी सरकार में शहरों के नाम बदले गए और अभी भी यह सिलसिला जारी है। जिन महत्वपूर्ण जगहों के नाम बदल दिए गए हैं और जिनके अभी बदले जाने बाकी हैं आईये उनके नाम देखते हैं।

1.मुग़लसराय जंक्शन- पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन
नाम बदलने का सिलसिला यही से शुरू हुआ। आपको याद होगा। जब मुग़लसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल कर दिया गया था।

2.इलाहाबाद- प्रयागराज
6 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया।

3.फैजाबाद-अयोध्या
दिवाली से ठीक एक दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या करने का ऐलान कर दिया.

4.अहमदाबाद-कर्णावती
इन सबके बाद आपको बता दें कि अब अहमदाबाद का नया नामकरण करने की भी चर्चा होने लगी है और इसका नया नाम कर्णावती करने पर विचार किया जाने लगा है।

5.लखनऊ बन सकता है लक्ष्मणपुर
आपको पता है कि लखनऊ शहर लक्ष्मण जी द्वारा स्तगापित किया गया था। लेकिन एक घटना के तहत अंग्रेजों ने इस शहर का नाम लखनऊ कर डाला। लेकिन लोग अब इसका नाम लक्ष्मणपुर करने की माँग करने लगे हैं।

6.हैदराबाद बन जायेगा भाग्यनगर
हैदराबाद से बीजेपी के निवर्तमान विधायक टी राजा का कहना है कि अगर सत्ता में बीजेपी आई तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर रख दिया जाएगा.

7.गुड़गांव हुआ था गुरुग्राम । ।।                             हरियाणा राज्य भी इससे अछूता नहीं रहा।आपको याद होगा कि गुड़गांव का नाम भी खट्टर सरकार ने बदल कर गुरुग्राम कर दिया था।

नाम बदलने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। इन सब के साथ ही अभी कई राज्यों के कई शहरों का मनाया नामकरण करने की भी मांग उठने लगी है। जैसे महाराष्ट्र के औरंगाबाद का। देखते हैं आगे क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *