ICC WORLD CUP 2019 के 7 नए नियम

ICC WORLD CUP 2019 :जिस घड़ी का सबको इंतज़ार था, वो घड़ी आ गयी. जी हाँ, ICC WORLD CUP 2019 30 मई से शुरू हो चुका है. पहला मैच South Africa VS England के बीच अब से थोड़ी बाद ही ओवल में शुरू होने जा रहा है. वही अगर भारत की बात की जाये तो, भारत का पहला मैच 5 जून South Africa (India VS South Africa) के खिलाफ Southamptan में होगा.

WORLD CUP 2019 में खेले जायेंगे 48 मैच

आपको बता दें कि ICC WORLD CUP 2019 में कुल 48 मैच खेले जायेंगे और इस महामुकाबले में कई देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं. हर टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है, जो किसी भी क्षण, कभी भी, किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं. इस महामुकाबले में सभी टीम के खिलाड़ी अपनी जी जान से प्रदर्शन करेंगे, क्योंकि हर देश को विश्वकप जीतना है.

ICC WORLD CUP 2019 के 7 नए नियम

विश्वकप 2019 के इस महामुकाबले में 7 नये नियम लागू किये हैं. अगर आपकी दीवानगी क्रिकेट के प्रति है तो आपको इन नियमों को जानना ज़रूरी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि ICC WORLD CUP 2019 में जो 7 नए नियम लागू किये गए हैं वो कौन-कौन से हैं?

1. अनदलाइन बैट है तो आउट

पहले जब खिलाड़ी का बल्ल रन आउट या स्टम्पिंग के दौरान on the line होता था तो नॉट आउट करार दिया जाता था. लेकिन ICC WORLD CUP 2019 में यह नियम बदल चुका है. इस बार अगर रन आउट और स्टम्पिंग के दौरान खिलाड़ी का बल्ला अगर on the line है तो उसे आउट करार दिया जाएगा.

2. अम्पायर कॉल में रिव्यू नहीं होगा बेकार

जैसा कि आपको पता है कि पहले जब कोई टीम रिव्यू लेती थी और अगर उसका रिव्यू गलत होता था तो उसके रिव्यू को बेकार माना जाता था. लेकिन इस बार विश्वकप 2019 में यह नियम चेंज हो चुका है. जी हाँ, अगर कोई टीम अगर रिव्यू लेती है और रिव्यू गलत भी हो जाता है तो उसका रिव्यू बेकार नहीं जाएगा.

3. 2 बार गेंद बाउंस तो होगी नो बॉल

मैच के दौरान अगर गेंदबाज गेंदबाजी कर रहा है और उसकी गेंद दो बाउंस के साथ बल्लेबाज के पास पहुँचती है तो उसे NO BALL करार दी जायेगी और फिर आपको तो पता ही है कि नो बॉल का अंज़ाम फ्री हित के रूप में गेंदबाज़ को भुगतना पड़ता है.

4. तय की जायेगी बल्ले की चौड़ाई और मोटाई

जी हाँ, विश्वकप 2019 में यह नियम भी ICC ने लागू किया है. अब बल्लेबाज के बल्ले की मोटाई और चौडाई तय की जायेगी. ICC WORLD CUP 2019 में बल्ले की चौडाई 108 मी.मी. और मोटाई 67 मीमी तय की गयी है. जबकि पहले ऐसा नियम नहीं था. बल्लेबाज अपने मन के मुताबिक़ किसी भी तरह के बल्ली से बल्लेबाजी कर सकता था.

5. लेग बाई और बाई के रन अलग से ऐड होंगे

जैसा कि आपको पता है कि पहले कोइ गेंदबाज गेंद फेंकता था और वो गेंद नो बॉल होती थी और साथ ही उस पर लेगबाई या बाई के रूप में रन मिलते थे तो उस नो बॉल के साथ ही जोड़े जाते थे. लेकिन ICC WORLD CUP 2019 में यह रुल चेंज चुका है. अब बाई के रन अलग से और लेगबाई के रन अलग से जोड़े जायेंगे.

6. अम्पायर से दुर्व्यवहार पड़ेगा महंगा

अगर कोई खिलाड़ी मैदान पर अम्पायर से दुर्व्यवहार करते हुए पाया जाता है तो अम्पायर उसे अम्पायर कोड ऑफ़ कंडक्ट लेवल 4 की धारा 1.3 के तहत दोषी मानते हुए उस खिलाड़ी के मैदान से बाहर भेज सकता है.

7. हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉट आउट

अगर कोइ बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहा है और कोई गेंद उसके हेलमेट से लगती हुई हवा में जाती है और फील्डर उस गेंद को पकड़ लेता है तो उस बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा. वही हैंडल द बॉल को नॉट आउट क़रार दिया आजायेगा.

यानि कि गेंद विकेट में लगने जा रही है और बल्लेबाज अपने हाथ से उस गेंद को विकेट पर लगने से रोक लेता है वो नॉट आउट माना जाएगा.यह था ICC WORLD CUP 2019 के 7 नियम. विश्वकप की सभी ख़बरों को जानने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *