हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला अब अगर आपके खाते से ग़लत तरीके से पैसे निकाल जाते हैं तो इसकी ज़िम्मेवारी आप…

Highlights

Kerala High Court ने कहा- अगर किसी भी उपभोक्ता के खाते से यदि गलत तरीके से पैसे निकाले जाते हैं तो बैंक होगा ज़िम्मेवार

अगर उपभोक्ता का एसएमएस अलर्ट है, फिर भी पैसे की निकासी ग़लत तरीके से होती है तो बैंक ही होगा ज़िम्मेवार इस तरह के ग़लत ट्रांजेक्शन को रोकने के लिए बैंक उठाये कदम

हाईकोर्ट ने दिलाया बैंक को उसकी ज़िम्मेदारियों का एहसास

केरल हाईकोर्ट(Kerala High Court) ने बुधवार को बैंकिंग के प्रति एक फैसला सुनाते हुए कहा कि  अगर किसी भी उपभोक्ता के खाते से ग़लत तरीके से पैसे निकाल लिए जाते हैं तो उसकी ज़िम्मेवारी बैंक को लेनी पड़ेगी कि वो पैसे कब, कहाँ से और क्यों निकाले गए?
जी हाँ, केरल हाईकोर्ट ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि अगर किसी भी उपभोक्ता के खाते से गलत तरीके से पैसे निकाल।लिए जाते हैं तो बैंक अपनी ज़िम्मेवारी से भाग नहीं सकता। बल्कि बैंक को इन सब के लिए एक उचित कदम उठाना पड़ेगा।

जस्टिस पीबी कुमार ने सुनाया फैसला
जस्टिस पीबी सुरेश कुमार ने स्पष्ट तौर पर यह फैसला सुनाते हुए कहा कि अगर कोई उपभोक्ता एसएमएस अलर्ट पर प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो इसमें भी ज़िम्मेवारी बैंक की होगी

कोर्ट ने इसलिए सुनाया यह फैसला

दरअसल, आपको बता दें कि कोर्ट के इस फैसला सुनाने के पीछे की यह कहानी है कि एक उपभोक्ता के स्टेट बैंक के खाते से 2.4 लाख रुपये गलत तरीके से निकाल लिए गए थे। जिस पर बैंक ने अपनी सफाई देते हुए हुए कहा था कि उसने इस ट्रांजेक्शन का एसएमएस अलर्ट उपभोक्ता को भेजा था। बैंक की इस याचिका को खारिज़ करते हुए कोर्ट ने कहा कि सिर्फ एसएमएस भेज देना हल नहीं है। कई ऐसे ग्राहक हैं, जिन्हें लगातार एसएमएस अलर्ट देखने की आदत ना हो। साथ ही साथ कोर्ट ने यह भी कहा कि

जब एक बैंक अपने उपभोक्ता को सेवाएं उपलब्ध करा रहा है, तब उसकी पूरी ज़िम्मेवारी बनती है कि वह अपने उपभोक्ता के हितों का ध्यान रखने के लिए वाजिब कदम उठाए।

कोर्ट (Kerala High Court) ने साथ ही साथ बैंक की जिम्मेदारियों का अहसास दिलाते हुए कहा कि  वह सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग वातावरण का निर्माण करे। हर उस गलत हरकत को रोकने के लिए कदम उठाए जाएं, जिससे बैंक के उपभोक्ताओं को नुकसान होता हो। कोई ऐसा सिस्टम बैंक द्वारा बनाये जाए जिनसे ऐसी ग़लत हरकतों को रोका जा सके।

5Minutes News Alerts You: बैंक की ज़िम्मेवारियों के साथ-साथ आप भी ज़िम्मेवार बनें। आप अपना CVV, ATM PIN, OTP किसी से शेयर ना करें। बैंक आपसे यह डिटेल कभी नहीं पूछता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *