Google Adsence:अब Google से कमाइए पैसे, इस तरह

Google Adsence

Google Adsence: शायद आप भी जानते होंगे कि Google ना सिर्फ एक सर्चिंग नेटवर्क है, बल्कि पैसे कमाने का भी यह बहुत बड़ा ज़रिया है।

Google Adsence

क्या है Google Adsence? गूगल के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन Google Adsence के बारे में आप नहीं जानते होंगे। तो आपको बता दें कि Google Adsence विश्व का सबसे बड़ा Advertising नेटवर्क है, जो आपको अच्छी कमाई का स्रोत देता है।

आपके सपनों को करता है साकार

Google Adsence एक ऐसा नेटवर्क है, जब आप सो रहे हों, जग रहे हों, कभी भी, कहीं भी हो, आप इसके माध्यम से कमाई कर सकते हैं। बस आपकी थोड़ी सी मेहनत, थोड़ा सा दिमाग की ज़रूरत है। फिर देखिए Google आपके हर सपने को करेगा साकार।http://ये भी पढ़ें http://5minutesnews.com/demolition-of-nirav-modi-alibaug-villa-by-blast-today/

Youtube से कमाई का ज़रिया

क्या आपको पता है कि Youtube से कमाई कहाँ से होती है? तो हम आपको बता देते हैं कि Google यानि Google Adsence के माध्यम से Youtube की कमाई होती है। Youtube के Videos पर जो विज्ञापन नज़र आते हैं, वो Google Adsence के ही होते हैं, और गूगल उन विज्ञापनों के लिए अपने पब्लिशर्स को पैसे देता है।

Youtube चैनल क्रियेट करें

अगर आप कमाई करना चाहते हैं, तो आप Youtube चैनल बना सकते हैं। हालांकि इसके लिए Youtube के कुछ रूल फॉलो करने होते हैं। जैसे कि अच्छे कंटेंट, सब्सक्राइबर्स, व्यूर्स ये सब ज़रूरी होता है। लेकिन मुश्किल भी नहीं है।

Blogging शुरू करें

क्या आपको पता है Blogging के बारे में? Blogging भी गूगल का प्रोडक्ट है, जो बिल्कुल आसान और फ्री है। और यह Youtube से ज़्यादा, कम मेहनत में ही और ज़ल्दी आपको पैसे देना शुरू कर देता है। इसमें सब्सक्राइबर्स की भी कोई ज़रूरत नहीं होती। इसमें ज़रूरत होती है तो सिर्फ आपके दिमाग की।

कैसे बनें ब्लॉगर?

पहले सोचिए कि आप किस चीज़ के बारे में ज़्यादा जानते हैं? जैसे तकनीक, कहानियां, शायरी, ग़ज़ल, कविता आदि लिखते हैं। या फिर यात्रा ज़्यादा करते हैं। उससे सम्बंधित एक ब्लॉग बनाइये। उस ब्लॉग का एक नाम दीजिये। जैसे कि मेरा ब्लॉग है सिलसिला ज़िन्दगी का http://www.silsilazindagika.in.net.

ठीक इसी तरह आप भी अपने ब्लॉग का नाम दीजिये और उस पर रोज़ लिखना शुरु कर दीजिए। लेकिन आप अपना ही content लिखिए। कहीं से कॉपी मत कीजिये।

ये भी पढ़ें: नीरव मोदी का बँगला हुआ ध्वस्त

कैसे बनाएं ब्लॉग?

Google में जाईये और लिखिए Blogger. आपको पहला ऑप्शन मिलेगा ब्लॉगर का उसे ओपन कीजिये। यहां से भी जा सकते हैं- ttps://www.blogger.com/about/

फिर वहां अपने GMail Account से login कीजिये। इसके बाद आपको जो-जो ऑप्शन मिलते हैं, उसे फॉलो करते जाईये। आपका ब्लॉग का नाम दीजिये और पोस्ट कीजिए। आपका ब्लॉग तैयार।

Google Adsence से मॉनिटाइज कीजिये

पहले आप 15-20 अच्छे पोस्ट डालिये और कोशिश कीजिये कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उसे देखें। फिर आप Google Adsence से अप्रूवल लीजिए। आप अपने ब्लॉगर में जाईये और बाएं साइड के रो में आपको Earnings का ऑप्शन नज़र आएगा। तस्वीर में देख सकते हैं।

आप Earnings के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और फिर वहां Google Adsence का पेज नज़र आएगा। आप उसमें अपना डिटेल डालिये। (यहाँ से भी जा सकते हैं- )https://www.google.com/adsense/start

Adsence Signup

हां एक बात और। जब आप Adsence के लिए अप्लाई कर रहें हैं तो ध्यान रहे कि आपके पास एक डोमेन नाम होना चाहिए। जैसे .com, .in, .in.net यह आपको बहुत कम पैसे में Godaddy या Bigrock से मिल जाएगा।

Adsence Approval

Adsence अप्पलाई करने के बाद थोड़ा इंतज़ार कीजिये। 5 घंटे या फिर दो दिन। Adsence का Reply आ जायेगा और Approval मिल जाएगा। आपके ब्लॉग पर विज्ञापन शुरू हो जाएंगे। फिर आपकी कमाई शूरू।

तो है ना आसान! आज ही शुरू कीजिए ब्लॉगिंग और कमाइए घर बैठे पैसे। ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि हम खुद ही कमाते हैं। आप जिसके माध्यम से हमारा पोस्ट पढ़ रहे हैं यानि किhttp://www.5minutesnews.com यह भी Google Adsence से जुड़ा हुआ हैै।

साथ ही साथ हमारा ब्लॉग http://www.silsilazindagika.in.net भी Adsence से connect है। तो Google का Google Adsence है बड़े काम का।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *